अगले चुनाव से पहले आखिरी योग दिवस में दम दिखाएगी मोदी सरकार

अगले चुनाव से पहले आखिरी योग दिवस में दम दिखाएगी मोदी सरकार

सेहतराग टीम

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून बस एक सप्‍ताह दूर है और पूरे देश में इसे लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। हर वर्ष की तरह इस बार भी केंद्र सरकार के सभी बड़े नाम मसलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रीगण, भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री आदि इस आयोजन में बढ़ चढ़ कर हिस्‍सा लेंगे। अगले लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार का योग को लेकर यह आखिरी बड़ा आयोजन होगा इसलिए इसे भव्‍य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

इस साल का मुख्‍य आयोजन भाजपा शासित राज्‍य उत्‍तराखंड में होना है जहां की राजधानी देहरादून में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग आयोजन में शिरकत करेंगे और लोगों के साथ योग करेंगे।

दूसरा बड़ा आयोजन राजस्थान में के कोटा में आयोजित किया जाएगा। यहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे तथा स्वामी रामदेव योग कार्यक्रम में भागीदारी करने वाले हैं। गौरतलब है कि राजस्‍थान में इसी वर्ष के अंत में चुनाव होने वाले हैं और विश्‍लेषकों की राय है कि राज्‍य में सत्‍तारूढ़ भाजपा की हालत खराब है। इसे देखते हुए लोगों को प्रेरित करने के लिए इस आयोजन का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

राजस्‍थान के सभी जिला, ब्लॉक तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर प्रदेशभर में सुबह 7 से 8 बजे तक आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों में 50 लाख से अधिक लोग सामूहिक योग करेंगे।

राजस्थान के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि योग शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य योग के बारे में जन-जन तक आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें स्वस्थ रहने के लिए नियमित योग करने के लिए प्रेरित करना है।

उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों को योग दिवस समारोह में अधिक से अधिक जनसहभगिता कराने के लिए व्यापक प्रयास करने के निर्देश दिए।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।